क्या भारत में कोरोना से मरने वालों की तादाद दुनिया में सबसे ज्यादा होगी ?


" भारत की सड़कों पे उमड़ी गरीबों की भीड़ ये बताने के लिए काफी है कि ये मुल्क #corona से नहीं लड़ सकता। #social #distancing कैसे करोगे जब पेट में दाना ना हो और सिर पे छत नदारद " 

Nadim S. Akhter


इस भीड़ ने #कोरोना से कहा है कि आ कोरोना, मुझे मार। आने वाला वक़्त बहुत मुश्किल भरा है क्योंकि ये बीमारी गाँव-गाँव पहुंचकर क्या गुल खिलाएगी, हमें अंदाज़ा भी नहीं। आप देखिए कि सरकार के लेवल पर हर जगह शांति है। कोई कुछ बोल ही नहीं रहा। #NPR और #NRC पे गरजने वाले लोग खामोश हैं। जनता के दुख और कोरोना के हालात पे कुछ बोल ही नहीं रहे और ना दिख रहे हैं।


एक बात बहुत दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि आज के हालात देखकर मुझे अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ भी अब गलत लगने लगे हैं। वे पहले से ही भविष्यवाणी किए बैठे हैं कि भारत की हालत बहुत खराब होने वाली है। आने वाले दिनों में। जान का बहुत नुकसान होगा। पर मुझे लगता है कि ये आंकलन अब कम पड़ गया है। स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब होने वाली है। दुआ कीजिए कि भारत, इटली ना बने। वह तो उन्नत देश है, फिर भी हलकान है। हमारा क्या होगा? क्या भारत में कोरोना से मरने वालों की तादाद दुनिया में सबसे ज्यादा होगी? क्या इतिहास का एक कला अध्याय हमारे सामने खुलने वाला है? दुआ कीजिये, प्रार्थना कीजिये और प्रार्थना कीजिए।


हमारी सरकार और सिस्टम के बूते अब ये रहा नहीं कि वह हमें बचा ले। कोरोना के जिंदा बम अब गाँव-गाँव पहुंच गए हैं। खुदा खैर करे।

Post a comment

0 Comments